बालों से जुड़ी समस्याएं ऐसे करें दूर

आई पी एल मैचों को लेकर धर्मशाला में उत्साह हरियाणा विधालय शिक्षा बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा के परिणाम में रितु गोयत ने 493 अंक ले कर जींद ज़िले में प्रथम स्थान प्राप्त किया सुल्तानपुर से मेनका गांधी ने आज किया नॉमांकन भिवानी में ऑल हरियाणा पॉवर कार्पोरेशन वर्कर्ज यूनियन द्वारा आयोजित शिविर में 50 ने किया रक्तदान मतदाता को मतदान जरूर करना चाहिए- मुरैना अंबाला लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी बंतो कटारिया ने आज जिला निर्वाचन कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया रामलला का दर्शन एक्सीडेंट में 4 लोगों की मौत श्रमिकों के योगदान का सम्मान करने के लिए आज अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया जा रहा दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों के विभिन्न स्कूलों को ईमेल से मिली धमकियों को फर्जी करार दिया निरीक्षण सक्ती जिले में कृषक संगोष्ठी सम्मेलन का आयोजन कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया जिलाधिकारी हरदोई ने किया फैसिलिटेशन सेंटर का निरीक्षण मौसम-राजस्थान मजदूर दिवस पीलीभीत मे उद्योग व्यापार प्रतिनिधि मंडल द्वारा ट्रेन संचालन हेतु सौंपा ज्ञापन व्यापार मंडल ने पीलीभीत की पहली महिला आईएएस अधिकारी को किया सम्मानित Satish Mishraन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल पीलीभीत में कार पलटने से तीन महिलाओं की हुई मृत्यु, 7 घायल दिल्‍ली स्‍कूल बम धमकी कामर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडरों की कीमतों में 19 रुपये प्रति यूनिट की कटौती

बालों से जुड़ी समस्याएं ऐसे करें दूर

Gauri Manjeet Singh 03-04-2024 12:40:34

नई दिल्ली। बहुत ज्यादा स्टाइलिंग, हीटिंग टूल्स, केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स, सन एक्सपोजर और पॉल्यूशन बालों की सेहत के लिए अच्छे नहीं होते। इनसे हेयरफॉल, स्कैल्प इन्फेक्शन और दोमुंहे बालों की समस्या हो सकती है। फिर इन्हें दूर करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना पड़ता है। कुल मिलाकर इनसे बालों की सेहत और ज्यादा खराब हो सकती है। अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रही हैं, तो इसे ठीक करने में आपके किचन में रखी कुछ चीज़ें हो सकती हैं मददगार। आइए जानते हैं इनके बारे में साथ ही कैसे करना है इस्तेमाल।  
 

लौंग है बालों के लिए बेहद फायदेमंद 
लौंग हेयर फॉलिकल्स पर जमी गंदगी को साफ करने का काम करता है। साथ ही स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाता है, जिससे स्कैल्प तक जरूरी मात्रा में ऑक्सीजन की सप्लाई हो पाती है। लौंग बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है और समय से पहले होने वाले सफेद बालों की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है। डैंड्रफ दूर करने के लिए तमाम तरह के शैंपू इस्तेमाल करके थक चुकी हैं, तो एक बार लौंग ट्राई करके देखें। बालों में चमक बढ़ाने के साथ लौंग झड़ते बालों का भी कारगर सॉल्यूशन है।  
 

ऐसे करें इसका इस्तेमाल 
दो चम्मच के
बराबर लौंग लेकर इसे कूट लें। एक कप के बराबर पानी लेकर उसमें ये मिला दें।  
अब इस पानी को उबलने के लिए रख दें, जैसे ही एक उबाल आए इसमें एक चम्मच ऐलोवेरा जेल और इतनी ही मात्रा में नारियल तेल मिलाएं।  
15 मिनट और उबालें फिर गैस बंद कर पूरी तरह से ठंडा हो जाने दें। 
इस पानी को एक स्प्रे बॉटल में भर लें।  
इसे स्कैल्प पर स्प्रे करें और हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज दें। 
एक से दो घंटे बाद धो लें। 

ग्रीन टी से बालों को होने वाले फायदे 
ग्रीन टी भी बालों के लिए कमाल की चीज़ है। इसमें मौजूद न्यूट्रिशन और एंटी ऑक्सीडेंट्स स्कैल्प के साथ बालों को भी हेल्दी रखते हैं। स्कैल्प को इन्फेक्शन के साथ धूप से होने वाली डैमेजिंग से भी बचाता है। साथ ही बालों पर भी एक लेयर बना देता है जिससे धूल, प्रदूषण का कोई असर नहीं होता।  

ऐसे करें इस्तेमाल 
एक कप पनी में एक या दो चम्मच ग्रीन टी डालें अगर बैग्स हैं, तो वो भी डाल सकते हैं। 
फिर पांच मिनट उबाल लें और अच्छे से ठंडा होने दें।  
इसे स्प्रे बोतल में भरें और स्कैल्प के साथ बालों की लेंथ पर भी अप्लाई करें।  
एक घंटा रखने के बाद धो लें। 

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :